July 15, 2010

ऑक्टोपस, फुटबॉल और आस्था

     स्पेन के फीफा विश्वकप जीतने के साथ ही पॉल ऑक्टोपस के समर्थकों में भारी इज़ाफा हुआ है और साथ ही आस्था की आड़ में अंधविश्वास को बढावा देने वालों को मजबूती भी मिली है क्योंकि अंधविश्वास तो आस्था की पराकाष्ठा से ही पैदा होता है। ऑक्टोपस की भविष्यवाणी के साथ ही एक बार फिर पूरे विश्व में भविष्यवाणी की चर्चा गर्म हो गई है। क्या सच में भविष्यवाणी नाम की कोई चीज़ होती है? आजकल सबके मन में यह प्रश्न उथल-पुथल मचाये हुए है। ऑक्टोपस बाबा ने जर्मनी के हार की भविष्यवाणी क्या कर दी पूरे विश्व में यह बात बहस का मुद्दा बन गई। जहाँ कभी इस बाबा की जय-जयकार होती थी वहीँ आज आलम ये है की स्पेन के समर्थकों को छोड़कर बाकी टीमों के समर्थकों के कारण इस बाबा की जान पर बन आई है। खेल से टोटकों और भविष्यवाणियों का रिश्ता तो बहुत पुराना है। क्रिकेट से लेकर फुटबॉल तक इसके उदहारण हैं। पुराने क्रिकेट खिलाड़ियों से लेकर वर्तमान फुटबाल  खिलाड़ी तक इससे अछूते नहीं हैं। क्या किसी टीम के हार का कारण सिर्फ़ इनकी काली पोशाक हो सकती है? नहीं ना। पर कुछ लोग ये सोच बना बैठे हैं। ख़ैर, ऑक्टोपस बाबा की महत्ता को नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता, खासकर स्पेन समर्थकों की नज़रों में। स्पेन की जीत में बाबा का आशीर्वाद तो था ही पर फाइनल में स्पेन के खिलाडियों ने जो खेल दिखाया उसका तो कोई भी कायल हो जाये। जीत का श्रेय बाँटने में स्पेन के खिलाड़ियों को भुलाया नहीं जा सकता 

6 comments:

  1. कई बार अंधेरे में चलाया गया तीर भी निशाने पे जा लगता है..ओक्टोपस बाबा का भी यही है...नहीं तो ओक्टोपस जैसा प्राणी भविष्यवाणी कैसे कर सकता है?... बढिया पोस्ट!

    ReplyDelete
  2. सच कहा है ... खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत ने ही यह विजय दिलवाई है ...
    पास भविश्वानियों का ये खेल तो चलता रहेगा ...

    ReplyDelete
  3. .
    मुझे लगता है खेलों में इस तरह की भविष्यवाणियों को नहीं होना चाहिए।
    .

    ReplyDelete
  4. मेरी टिप्पणी को ऑक्टोपस के समर्थन में न मना जाए, किन्तु इतना जरूर कहना चाहूंगा कि हर चली आ रही मान्यता को केवल अंधविश्वास कह कर टालना नहीं चाहिए. यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि एक विशेष प्रकार के रंग या किसी ख़ास टोटके से उसे लाभ या हानि पहुँच रही है, तो उसका वैज्ञानिक और तार्किक विश्लेषण करना चाहिए.केवल इस लिए उसे अंधविश्वास घोषित न करें कि हम ज्ञात साधनों से उसका विश्लेषण नहीं कर पा रहे हैं.

    ReplyDelete
  5. jo bhi ho paul super star ban gaya..fifa ka :)

    ReplyDelete
  6. क्योंकि अंधविश्वास तो आस्था की पराकाष्ठा से ही पैदा होता है।kya baat kahi ?man ko chhoo gayi ,saath hi upyogi lekh .

    ReplyDelete

तेजी से भागते हुए कालचक्र में से आपके कुछ अनमोल पल चुराने के लिए क्षमा चाहता हूँ,
आपके इसी अनमोल पल को संजोकर मैं अपने विचारों और ब्लॉग में निखरता लाऊंगा।
आप सभी स्नेही स्वजन को अकेला कलम की तरफ से हार्दिक धन्यवाद !!

Related Posts with Thumbnails